वाटरटन नेशनल पार्क और यु.एस. बोर्डर (भाग २)

Deer in Village

पार्क की सुबह बहुत खूबसूरत थी. हिरण जैसे दो प्राणी घूम रहे थे.  सुबह उठ कर एक चक्कर गांव का लगाता हूँ. एक दुकान खुली देख कर अंदर काफी लेने जाता हूँ, साथ ही खाने के लिए एक पेस्ट्री ले लेता हूँ. यह दुकान वाला बहुत सामान बेच रहा था. काफी, ब्रेड चोकलेट, और बहुत सा सामान. पेट्रोल पम्प भी इस दुकान वाले का ही था. साथ में साइकल भी किराये पर दे रहा था. एक साइकल का एक घंटे का किराया १० डॉलर, और हेल्मट के १० डॉलर अलग से. साथ में मोटर बाइक भी किराये के लिए थे. एक साहिब तो अमरीका से अपनी कार पर साइकल बांध कर लाए थे. जहाँ दिल करे मियां, बीवी साइकल की सवारी का आनंद लें. इस गांव की आबादी ५००  लोगों की है, और लाखों लोग हर साल घूमने आते हैं. 6 दिसम्बर 1995 को, वाटरटन ग्लेशियर अंतर्राष्ट्रीय शांति पार्क आधिकारिक तौर पर नामित किया गया था यूनेस्को विश्व विरासत स्थल के र्रूप में इसे मान्यता मिली हुई है, बहुत से भाई अपनी पोस्ट में फूल की फोटो लगाते हैं, मैं भी एक फूल की फोटो लगा रहा हूँ, जो  होटल में से ली है.

Cycle renting shop

Cycles loaded on Car

 

Flower from Canada

रेड रोक केन्यन का इतिहास बिलियन साल का है. होटल वाले से रास्ता पूछा, बता रहा था, एक बोर्ड पर लिखा होगा, बाएँ मुड जाना. पर बोर्ड के पास नदी वह रही थी, अब नदी का दायाँ या बाएँ, नदी के दाहिने किनारे चले जाते हैं, पर एक सड़क बाएं किनारे भी जा रही थी, काफी आगे जाने पर एक जगह, कार वाले से पूछा, उसने बताया थोड़ी दूर ही है, सीधे चलते रहो. रेड रोक केन्यन का बोर्ड दिखाई देता है. कार पार्किंग, वाशरूम बने हुए हैं, पर पार्किंग फुल थी. गाड़ी मोड़ कर सड़क के किनारे लगा देते हैं. एक बोर्ड पर इतिहास लिखा है, एक फोटो आप की जानकारी के लिए भी लगा देता हूँ, पर करोड साल पढ़ कर दिमाग घूम जाता है. एक छोटी नदी वह रही थी. चट्टानों का रंग लाल था, एक पुल भी नदी के ऊपर बना हुआ था. यह नदी के किनारे कुछ किमी का ट्रैक बना है. काफी लोग नदी के अंदर चट्टानों पर बेठे थे, फोटो खींचे जा रहे थे, बड़े बड़े पहाड दिखाई दे रहे थे, काफी चहल पहल थी. कुछ लोग साइकल पर भी आये थे. मौसम काफी खुश गवार था. हमने भी कुछ घंटे बिताने के बाद यु.एस. बोर्डर के लिए कार में चल पड़ते हैं. दूरी कोई ३० किमी होगी.

Red Rock Canyon

 

Billion years History

 

Red Rock Canyon

 

Red Rock Canyon

Red Rock Canyon

 

Red Rock Canyon

Check post at Boarder

सड़क के किनारे बहुत से पेड़, काफी सुंदर लग रहे थे. चेक पोस्ट पर पहुँच कर पार्किंग में कार खड़ी कर देते हैं, एक और भारतीय परिवार भी वहाँ घूम रहा था, देख कर अच्छा लगा. मन में एक डर, सभी की फोटो आई डी ले कर  चेक पोस्ट पर बात की. संतरी जी बोले कोई रूकावट नहीं है, आप यु.एस. की पोस्ट तक जा सकते हैं, पर कभी कभार गार्ड, लोगों के जाने से गुस्सा हो जाते हैं, अगर आप को बोर्डर पार करना तो ठीक, नहीं तो उनके काम में खलल पड़ता है. मुझे वचपन में वाघा बोर्डर का विजिट याद आ गया. कई दिन पहले माता जी, पिता जी  ने समझाना शुरू कर दिया था, नो मैंस लैंड ….. पर यहाँ ऐसी कोई बात नहीं थी.

Pillar at Boarder

यह आप इंटर नेशनल बोर्डर की बुर्जी देख सकते हैं, एक सीध में पेड़ काट देने के कारण हरी घास की मीलों लंबी लाइन दिख रही है. संसार में कितने देश हैं, और बोर्डर के नाम पर कितना प्राकृति का नुकसान होता है. बुर्जी पर यह लाल सा लगा देखा, मन किया इसे साफ़ कर दूं , पर अचानक बोट पर कमेंटेटर के शब्द याद आ गए, यह फंगस है, जीवन. एक पथर पर कैसे भगवान इस की रक्षा कर रहा है, और मैं कितना अनर्थ करने वाला था.

US Welcome Gate

यु.एस. स्वागत बोर्ड और सामने कार यु.एस. में  प्रवेश के लिए खड़ी है, कोई सैनिक दिखाई नहीं दिए. यु.एस. स्वागत बोर्ड और यु.एस. झंडा बता रहा था, दुनिया का सब से शक्तिशाली मुल्क यहाँ से शुरू होता है. कार की चेक्किंग कुछ मिन्ट में कर के जाने की अनुमति दे रहे थे. दूसरी तरफ कैनेडा वाले संतरी जी सिर्फ पासपोर्ट देख कर कारों को कैनेडा भेज रहे थे, कोई चेकिंग नहीं, सोचते होंगे जब US से कार चेक हो कर आई है तो क्यों लोगों का समय खराब करें. हम लोगों से तो कोई बात ही नहीं पूछी. हम भी घूम फिर कर वापसी शुरू कर देते हैं. अल्बर्टा का स्वागती बोर्ड हमारा स्वागत करता है. मीलों लंबे सरसों के खेत रास्ते में दीखते हैं. प्राकृति का तो खूब आनंद ले लिया, अब मानव निर्मित कैलगरी टॉवर पर जाने का विचार बनता हैं. जवानी में अहमदाबाद में टॉवर के बारे में सुना था, अंदर घूमता हुआ रेस्तरां है, पर उस समय पैसा बड़ी चीज थी, अंदर जाना नहीं हुआ था.

Canadian Custom and Immigration

Welcome Board Alberta

 

Yellow Musterd Seed Flowers

 

Calgary Tower (Red Paint)

३०० किमी के बाद कैलगरी शहर पहुँच जाते हैं. लाल रंग वाला कैलगरी टॉवर 191 मीटर (626 फीट) ऊँचा है, इसे यह 30 जून, 1968 को कैलगरी में सबसे ऊँची संरचना के रूप में जनता के लिए खोला गया था, उस समय यह जरुर लोगों के लिए कोत्हुल रहा होगा, पर अब इसके पास ही काफी ऊँची इमारतें हैं. १५ डॉलर का टिकेट ले कर लिफ्ट के पास पहुँच जाते हैं, लिफ्ट को रंग बिरंगे हैट से सजाया गया है  कुछ ही मिन्ट में टॉवर की उपरी मजिल में प्रवेश कर जातें हैं .

Lift for Tower

 

Calgary City from Tower

टॉवर से शहर का सुंदर द्रश्य दिखाई देता है. ३६० डिग्री के दायरे में कांच लगा हुआ है, शहर का हर कोना देखा जा सकता है. फर्श के सिरे पर भी कांच लगा है, जहाँ खड़े हो कर सीधा नीचे दीखता है. कई लोग तो उस पर पैर रखने से घबरा रहे थे, पर बहुत से उस पर चहल कदमी कर रहे थे. अंदर रेस्तरां बना हुआ है, खाने पीने का लुत्फ़ भी लिया जा सकता है. चारों तरफ दूरबीन लगी हैं, पर मुझे दूरबीन से ज्यादा सीधे देखना अच्छा लगता है.

Scene from Floor Glass

Foto on Tower

Tower Base

Tower Top

 

Road towards Home

कुछ टाइम बिताने के बाद वापसी के लिए चल पड़ते हैं. सड़क पर ज्यादा रश नहीं था. पांच घंटे की ड्राइव के बाद ३५० किमी घर पहुँच जाते हैं.

यह यात्रा ७ जुलाई २०१२ की है.

जय श्री राम

41 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *